top of page
Search

एक कामयाब सुबह


आप सुबह कैसे उठते हैं इससे आपका पूरा दिन प्रभावित होता है। अगर शुरुआत में ही कुछ अच्छा हो जाए या किया जाए तो पूरे दिन अच्छा जाने के ज्यादा चांस होते हैं।


पर कुछ करने से पहले हमें नींद से जागना पड़ेगा और यह तो हम सभी जानते हैं कि नींद से जागना कितना मुश्किल है। इतना जरूर समझ ले कि आप उठने में जितनी देरी करेंगे उतना ही आप अपनी जिंदगी को परेशानी की तरफ भेजेंगे। इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप अपनी सुबह की शुरुआत बहुत अच्छी कर सकते हैं।


  • पहली चीज है कि आप अपनी अलार्म घड़ी को कमरे के दूसरे छोर पर रखें हां उसके बाद भी सोने का मन कर सकता है। उसके बाद यह जरूर सुनिश्चित करें की उठते ही आप ब्रश कर ले, ये मन को और मुंह को ताजगी से भर देगा। अपना चेहरा धोएं आंखों पर पानी डालें यह आपको जगने में और मदद करेगा।


  • उसके बाद एक गिलास पानी जरूर पिएं क्योंकि 6 से 8 घंटे की नींद के बाद हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जैसे ही उसे पानी मिलेगा वह फिर से हाइड्रेट हो जाएगा। लीजिए अब हम उठ चुके हैं तो अब क्या करें इस एक सुबह को एक कामयाब सुबह में कैसे बदलें।


  • उसके बाद सबसे पहले किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज़ करें अपने शरीर को एक गति दे भले ही आप 5 से 10 मिनट एक्सरसाइज़ करें पर उसे रोज सुबह एक ही टाइम पर जरूर करें आपके शरीर को अगले 4 से 6 घंटे के लिए ऊर्जा से भर देगा। इन पांच से 10 मिनट में आपकी सांसे तेज होनी चाहिए आपके दिल की धड़कन बढ़ने चाहिए और हो सके तो पसीना आना चाहिए तो बस यह हो जाएगी एक कामयाब एक्सरसाइज़।


  • कुछ जरूर पढ़ें -- जिंदगी में हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहें भले ही वह चीज आप सिर्फ 10 मिनट के लिए करें पर रोज करें जरूर। आप कोई भी किताब ले सकते हैं जैसे कि एटॉमिक हैबिट्स, द 5am क्लब, rich dad poor dad.


  • डायरी लिखें -- प्रतिदिन 10 मिनट डायरी लिखने से आप अपने दिन को सुनियोजित कर पाएंगे ज्यादातर वही काम करेंगे जो आपके लिए जरूरी है हां हो सकता है शुरू में यह थोड़ा कठिन लगे पर हमें तो बस आदत डालनी है आदत डालने के बाद सारे काम अपने आप होंगे।


  1. उठे

  2. ब्रश करें

  3. पानी पिए

  4. एक्सरसाइज़ करें

  5. कुछ पढ़ें

  6. डायरी लिखें

30 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page